Wednesday , October 18 2017

इस दिवाली को चावल की मिठाई के साथ बनाये स्पेशल

दिवाली नजदीक आ रही है ऐसे में आप सोच रहे होंगे की इस दिवाली मिठाई में ऐसा क्या बनाये जो हर दिवाली से अलग हो और स्वादिष्ट भी. अगर आप इन सब बातों को सोच सोचकर परेशान है तो हम आपकी मदद कर सकते है, क्योकि हम आपको बताएंगे एक ऐसी खास मिठाई के बारे में जो दूध से नहीं बल्कि चावल से बनाई जाती है. तो आइये जानते है चावल से बनी मिठाई के बारे में कि इसको घर पर कैसे बनाया जाता है.

चावल की मिठाई बनाने के लिए आपको इन समाग्री की जरुरत होगी जो इस प्रकार है- एक कटोरी चावल, एक कटोरी पिसी चीनी, 100 ग्राम मावा, तलने के लिए घी, अब मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले चावल को 24 घंटे के लिए पानी में भिगो दें फिर चावल को सूती कपडे में बांधकर लटका दे, इससे चावल का पानी निकल जायेगा. इसके बाद चावल को पीसकर एक परात में छान ले फिर उसमे पीसी हुई चीनी मिला ले और चावल-चीनी को एक साथ अच्छे से मिला ले.

loading...

फिर उसको हाथ से थपथपा कर एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर एक घंटे बाद उसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर कढ़ाई में घी गर्म कर धीमी आंच पर तलें. इसको सिर्फ एक तरफ से ही तले सिर्फ निचला भाग सुनहरा होने पर निकाल लें. अब ठंडा होने पर इससे एयर टाइट डिब्बे में रख दें और जब आपका मन करे तब आप निकाल कर खा सकते है.

loading...