Sunday , February 25 2018

ज्यादा नमक खाने से होती है ये बीमारी

Click here -- ताज़ा समाचार के लिए सबसे पहले आपके अपने पेज Sansani News को like करें | fecebook पर @sansaninewsonline से पेज खोजे

जिस तरह पानी बिना सब सूना-सूना सा लगता है ठीक उसी तरह अगर खाने में नमक कम हो तो खाना स्वादिष्ट नहीं लगता और हमे बिना नमक के खाना खाने में मजा नहीं आता है. लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा नमक का सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ा देता है. एक शोध के मुताबिक प्रत्येक 2.5 ग्राम अतिरिक्त नमक के सेवन से डायबिटीज का खतरा 43 प्रतिशत तक बढ़ जाता है.

loading...
Loading...

जो लोग हर दिन कम से कम 6 ग्राम नमक का सेवन करते हैं उनमे हाई ब्लड प्रेशर और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं पैदा होती हैं. नमक में मौजूद सोडियम लेटेंट ऑटोइम्यून डायबिटीज का प्रमुख कारण है. इसलिए आप जितना जरुरी है उतना ही नमक का इस्तेमाल करे जरूरत से ज्यादा न करे, क्योकि कुछ लोगों की आदत खाने में ज्यादा नमक डालने की होती है. जिसके चलते धीरे-धीरे खाने में नमक ज्यादा लगने लगता है.

ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि डायबिटीज एक लाइलाज बीमारी है लेकिन ऐसा नहीं है, अगर आप कम कैलोरी की डाइट लेंगे तो डायबिटीज की बीमारी धीरे-धीरे कम होने लगेगी क्योकि इससे लीवर पर ज्यादा ग्लूकोस बनने लगता है साथ ही कम कैलोरी वाली डाइट से यह सिचुएशन ठीक हो सकती है.

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
Loading...
loading...