Friday , December 15 2017

सेहतमंद रहने के लिए फॉलो करे ये डाइट चार्ट

आज के समय में किसी के पास इतना समय नहीं है की वो अपनी सेहत का  ध्यान रख सके जिसके कारण उनकी सेहत बिगड़ने लगती है और वजन भी बढ़ने लगता है, और आज हम आपको एक ऐसे डाइट चार्ट के बारे में बताने का रहे है जिसको फॉलो करने से आपकी सेहत हमेशा स्वस्थ रहेगी और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा.

1- स्वस्थ रहने के लिए रोज सुबह ब्रेकफ्रास्ट में पोहे में प्याज डालकर दही के साथ सेवन करे. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. पोहे में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो कैलरी बर्न करके वजन घटाने में मदद करता है.

2- दोपहर में लंच में खाने के साथ नींबू पानी में शक्कर, केसर, काला नमक और चुटकी भर अदरक डाल कर पिए. इसे पीने से स्किन और बाल हेल्दी होने के साथ-साथ डाइजेशन सिस्टम भी ठीक रहता है.

loading...

3- आप चाहे तो दोपहर के खाने में  दाल-चावल में घी डालकर भी खा सकते है. ये आपको  खूबसूरत बनाने के साथ-साथ हेल्दी भी रखता है. अगर आप दाल चावल के साथ घी का सेवन करते है तो इससे बार-बार भूख भी नहीं लगती. इसके अलावा इससे स्किन और बाल भी चमकदार होते है.

4- लौकी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. रात के खाने में लौकी की सब्जी के साथ बाजरे की रोटी में घी डालकर खाये. इसके सेवन से आपके चेहरे पर बढ़ती उम्र का असर नजर नहीं आता.

5- आप चाहे तो रात के खाने में खिचड़ी में घी डालकर खा सकते है. इसके सेवन से शरीर में एनर्जी बढ़ती है और साथ ही आपका वजन भी कण्ट्रोल में रहता है.

Click Here
पढ़े और खबरें
Visit on Our Website
loading...