Wednesday , October 18 2017

किडनी में पथरी के निर्माण को रोकती है खसखस

आजकल  हर व्यक्ति किसी ना किसी बीमारी का सामना कर रहा है. कई लोग स्वस्थ रहने के लिए बहुत  सारी दवाइयों का सेवन करते है. पर हम आपको बता दे की सेहत के लिए अधिक मात्रा में दवाओं का  सेवन करना अच्छा नहीं होता है. इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते है तो नियमित रूप से दो चम्मच खसखस का सेवन करें. नियमित रूप से खसखस का सेवन करने से आपकी कई बीमारियां दूर हो जाएगी. और इससे आपके शरीर को कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होगे.

1- खसखस में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जिसके कारण इसके सेवन से पाचन संबंधी हर सभी समस्यां दूर हो जाती है. और साथ ही पाचनक्रिया दुरुस्त रहती है.

2- अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आपके लिए खसखस का सेवन फायदेमंद साबित हो सकता है, इसके लिए रोज दो चम्मच खसखस का सेवन करे, इससे आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कण्ट्रोल में रहता है.

loading...

3- रात में नींद ना आने की समस्या में भी खसखस के सेवन से फायदा मिल सकता है. अगर आप नियमित रूप से सोने से पहले दूध के साथ खसखस का सेवन करते है तो नींद न आने की समस्यां दूर हो जाती है.

4- खसखस में भरपूर मात्रा में ओक्सलेट्स मौजूद होते है जो आपके शरीर से एक्स्ट्रा कैल्शियम को अवशोषित करके किडनी में पथरी के निर्माण को  रोकता है. 

5- नियमित रूप से दो चम्मच खसखस के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहता है. जिससे हार्ट प्रॉब्लम और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव होता है, और साथ ही शरीर में खून की कमी भी पूरी हो जाती है.

loading...