Monday , September 25 2017

चाय के साथ ले कॉर्न पकोड़ो का मजा

अक्सर कई लोगो का मन शाम के चाय के साथ कुछ चटपटा काने का करता है.ऐसे में लोग ज़्यादातर आलू या प्याज के पकोड़े बनाकर खाते है, अगर आपको भी चाय के साथ पकोड़े खाना पसंद है तो आज हम आपको मक्के के दानो के पकोड़े बनाने की रेसिपी के बारे में बताने जा रहे है ये खाने में बहुत चटपटे और स्पाइसी होते है,इन्हे चाय के साथ खाने में इनका स्वाद दोगुना हो जाता है.तो आइये जानते है कॉर्न पकौड़े बनानी की आसान सी रैसिपी. 

सामग्री 

1/2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर,1/4 चम्मच चाट मसाला,1/2 चम्मच अदरक और लहसुन का पेस्ट,चुटकीभर हींग
करी पत्ता ( कटा हुआ),1/4 चम्मच नमक,2 कप कॉर्न( उबले हुए),1/2 कप प्याज ( लंबा कटा हुआ),1/2 कप बेसन,2 बड़े चम्मच चावल का आटा,1/4 चम्मच हल्दी

बनाने का तरीका 

1-कॉर्न पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में उबले हुए कॉर्न और थोड़े से कटे हुए प्याज डालकर अच्छे से मसल कर मिला ले.. 

loading...

2-अब इसमें बेसन, चावल का आटा, हल्दी, लाल मिर्च, चाट मसाला, अदरक और लहसुन का पेस्ट डालकर हाथ की सहायता से अच्छे से मिक्स करें. 

3-अब एक मोटी कड़ाई को गैस पर रख कर इसमें  तेल डालें और पहले से तैयार किए मिश्रण को पकोड़े के आकार में लेकर धीरे धीरे इस कढ़ाई में डाल दें. 

4-जब ये पकौड़े हल्के ब्राउन होने लगे तो इन्हे पलट दे और दूसरी तरफ से भी हल्का भूरा होने तक तल ले.अब इन्हे एक प्लेट में निकालकर टिशू पेपर पर रखें. 

5-लीजिये आपके  गर्मा-गर्म कॉर्न पकोड़े तैयार है आप इसे चाय के साथ सर्व करें. 

loading...