Wednesday , May 22 2019
Breaking News

 पीएम आवास योजना के मकानों की कीमत हुई इतने लाख रूपए, जानिए ऐसे

एलडीए जून के पहले हफ्ते में पीएम आवास योजना के मकानों का पंजीकरण खोलेगा. इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं. पहले चरण में प्राधिकरण 2256 मकानों का पंजीकरण खोलेगा.

इसके लिए वे लोग भी पंजीकरण करा सकेंगे जिन्होंने सूडा में औनलाइन आवेदन नहीं किया था. एलडीए पीएम आवास के यह मकान ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर बना रहा है. यह एलडीए की पहली ग्रीन बिल्डिंग परियोजना है.
एलडीए पीएम आवास योजना के मकानों का निर्माण तेजी से करा रहा है. बहुत ज्यादा मकान बनकर तैयार हो गए हैं. अब इनके आवंटन की तैयारी है. एलडीए इनका आवंटन लाटरी के जरिए ही करेगा.

कीमत 5.25 लाख करने की तैयारी: मकान बहुत ज्यादा मजबूत बन रहे हैं. एलडीए मकानों के फर्श और बाथरूम में टाइल्स भी लगाकर देगा. ज्यादा अच्छा बनने की वजह से इनके निर्माण की लागत कुछ बढ़ गयी है. पहले इनकी मूल्य 4.50 लाख रुपए निर्धारित थी. एलडीए ने शासन से इनकी मूल्य 5.25 लाख करने की अनुमति मांगी है. अगर शासन अनुमति नहीं देता है तो एलडीए इन्हें साढ़े चार लाख में ही बेचेगा. इसमें से आवंटियों को केवल दो लाख रुपए ही देने होंगे. बाकी के ढाई लाख रुपए केंद्र और प्रदेश सरकार सब्सिडी देगी.

बड़े मकान बनाने की तैयारी: एलडीए पीएम आवास योजना में बड़े मकान भी बनाने की तैयारी कर रहा है. हालांकि इनकी मूल्य करीब साढ़े छह लाख होगी. एलडीए के मुख्य अभियन्ता के मुताबिक एरिया बढ़ने से मकान की मूल्य बढ़ जाएगी.

नई योजनाओं में फ्लैट पर पांच फीसदी जीएसटी 
1 अप्रैल 2019 से पहले की निर्माणाधीन परियोजनाओं में फ्लैट खरीदने वालों को पुरानी दर पर, यानी 12 फीसदी GST देना होगा. जबकि 1 अप्रैल के बाद बनने वाले फ्लैटों पर केवल 5 फीसदी GST ही लगेगा. वहीं पीएम आवास योजना के मकानों पर सिर्फ 1 फीसदी GST देय होगी. एलडीए वित्त नियंत्रक राजीव कुमार ने आदेश जारी किया. अभी तक प्राधिकरण में GST को लेकर भ्रम बना हुआ था जो अब समाप्त हो गया है. भ्रम की वजह से आवंटियों के मकानों और फ्लैटों की कॉस्टिंग में परेशानी आ रही थी.

प्रधानमंत्री आवास योजना के मकानों के लिए जल्द ही पंजीकरण खुलेगा. जून के पहले हफ्ते में तैयारी की गई है. मकानों की मूल्य बढ़ाने के लिए शासन से अनुमति मांगी गई है. लोगों को लाटरी से मकान आवंटित होंगे.
इन्दू शेखर सिंह
मुख्य अभियन्ता, एलडीए