Wednesday , May 22 2019
Breaking News

लगातार थकन महसूस होने पर हो जाये सावधान, नहीं हो सकती है ये गंभीर बीमारी

रोजाना शरीर में दर्द  अकड़न महसूस होती है, हमेशा लेटे रहने का मन करता है  बेहद थकन महसूस होती है. आजकल ये चीजें हर अगले आदमी से सुनने को मिल जाती है.
अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो सावधान हो जाइए. हमेशा थकावट महसूस करना आलस का लक्षण नहीं बल्कि एक गंभीर बीमारी का लक्षण है. आगे की स्लाइड में जाने आखिर थकावट किस बीमारी को न्योता देती है.

यह जटिल रोगों की श्रेणी में आने वाली एक गंभीर मानसिक समस्या है, जिसमें आदमी को लंबे समय तक थकावट महसूस होती है. आराम करने के बाद भी थकावट कम नहीं होती है.इस रोग के कारण कभी-कभी आदमी प्रतिदिन के कामों को भी अच्छा से पूरा करने में असमर्थ होता है. इस बीमारी को क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम कहते हैं.

क्रोनिक फेटीग सिंड्रोम का उपचार सरल नहीं है. इसका मुख्या कारन है कि अन्य रोगों की तरह ही लक्ष्ण होने, रोग की पहचान करने के लिए किसी तरह के जाँच की उपलब्धता ना होना  हर आदमी में अलग लक्षणों के कारण इलाज में कठिनाई होती है.

इस रोग के बहुत सारे लक्ष्ण अन्य रोगों की तरह ही होते हैं- जॉइंट पेन, ध्यान केन्द्रित करने में समस्या, निरंतर सिरदर्द, घबराहट, नींद ना आना, अवसाद, तनाव, चिंता  सहनशक्ति में कमी इस रोग के कुछ प्रमुख लक्ष्ण होते हैं.

कई शोधों के बावजूद इस रोग के ठीक कारणों का पता नहीं लगाया जा सका है. हालांकि इस रोग के कुछ संभावित कारणों के बारे में जानकारी प्राप्त हुई है जैसे संक्रमण, कम रक्त चाप, पोषण में कमी  रोग प्रतिरोधी क्षमता में कमी. इस रोग का कोई विशेष इलाज उपलब्ध नहीं है. हालांकि, चिकित्सकों की मदद से इस रोग से होने वाली परेशानियां जैसे नींद आने में दिक्कत, अवसाद, दर्द  चिंता को दवाइयों की मदद से सही किया जा सकता है.