Wednesday , May 22 2019
Breaking News

जानिए एसी के आगे बैठने से हो सकती है ये समस्या

धूल और पसीना भी कई बार बैक्टीरियल संक्रमण को बढ़ावा देता है. गंदे हाथों से आंखों को छूना अहम कारण है. इसलिए हाथ साफ रखना बेहद महत्वपूर्ण है. साथ ही ज्यादा समय एसी के आगे न बैठें. इससे आंखें सूखने लगती हंै  खुजली और जलन की शिकायत होती है.


ड्राई आई सिंड्रोम : यह समस्या अक्सर गर्मियों में होती है. इसमें आंखों में उपस्थित टियर फिल्म, धूप  गर्मी के कारण सूखने लगती है, इससे आंखों में खुजली होने लगती है. इससे बचने के लिए आंखों में नमी होना बेहद महत्वपूर्ण है. आंखों में नमी बनाए रखने के लिए चिकित्सक के सुझाव से आई ड्रॉप्स का प्रयोग करें.

कंजक्टिवाइटिस : तापमान बढऩे पर कंजक्टिवाइटिस की समस्या भी होती है. आंखों का लाल होना, चुभन और जलन होना, आंखों से पानी बहना आदि इसके प्रमुख लक्षण हैं. अपनी पर्सनल चीजें जैसे तौलिया, रूमाल को शेयर न करें.

ध्यान रखें: धूप में बाहर जाएं तो सन ग्लासेज जरूर पहनें. यह सूरज की हानिकारक यूवी किरणों से सुरक्षा देने के साथ धूल-मिट्टी से बचाता है. इससे इन्फेक्शन  एलर्जी जैसी समस्याएं नहीं होती. दिन में दो-तीन बार ठंडे पानी से आंखों को धोएं. खासकर जब आप सफर कर रहे हों या घर से बाहर निकलकर कार्य करते हैं. आंखों को मलें नहीं  आठ घंटे की नींद जरूर लें.