Wednesday , May 22 2019
Breaking News

जानिए इन फलो से दूर होती है पानी की कमी

अंगूर : शरीर में पानी की कमी दूर करने में यह बहुत ज्यादा लाभकारी है. फेफड़ों को दुरुस्त रखने के साथ निम्न रक्तचाप वाले मरीजों के लिए भी अंगूर लाभकारी है.

तरबूज : गर्मी में इससे बेहतर कोई फल नहीं. यह शरीर को तेजी से ऊर्जा देने के साथ-साथ पानी की कमी भी दूर करता है. ध्यान रहे तरबूज के साथ पानी न पीएं. दोपहर में तरबूज खाना  भी अच्छा है, इस समय शरीर को अधिक पानी की आवश्यकता होती है.

मौसमी : यह फल न केवल पाचनतंत्र को दुरुस्त रखता है बल्कि शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है. खाना खाने से एक घंटा पहले मौसमी खाना अच्छा माना जाता है.

आम : आम के बिना गर्मी बेकार मानी जाती है लेकिन ज्यादा आम खाना परेशानी बढ़ा सकता है. उपस्थित कैरी को हाइड्रोजन सल्फाइड से पकाने की खबरें भी आती रहती हैं. ऐसी कैरी स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है. कैरी को घर पर पकाएं. इसके लिए कैरी को अखबार में लपेटकर तीन-चार दिन के लिए छोड़ दें.

बेर  चेरी : गर्मियों में बेर  चेरी भी लाभकारी हैं. बेर में बोरोन  सल्फर जैसे माइक्रो न्यूट्रिएंट्स होते हैं. लेकिन जिन्हें एसिडिटी की समस्या है वे इन्हें कम खाएं. लीची में शुगर आम से भी ज्यादा होती है.