Tuesday , April 23 2019

इस देश में 5जी इंटरनेट इस्तेमाल कर रही गायें, इस डिवाइस की मदद से रोबोट निकाल रहे दूध

कई देशों में अभी तक 5जी इंटरनेट की शुरूवात हुई नहीं वहीं भारत में इस 5जी इंटरनेट के बारें में खूब चर्चा हो रही है। कंपनियों का दावा है कि 5जी इंटरनेट की रफ्तार इतनी तेज होगी कि ये इंटरनेट की परिभाषा को ही बदल देगा।

कुछ सेकंडों में आपके फोन पर ही पूरी फीचर फिल्म डाउनलोड हो सकेगी। लेकिन एक ऐसा देश है जहां 5जी इंटरनेट इस्तेमाल इंग्लैड की गायें कर रही है। ये एक ऐसे स्मार्ट तबेले में रहती हैं, जहां लगभग सब काम मशीनों और इंटरनेट के जरिए होता है।

गायों को ब्रिटेन में 5जी डिवाइस के कॉलर पहनाए गए हैं इस डिवाइस की मदद से दूध निकालने का काम रोबोट कर रहे हैं। जिसमें ऑटोमेटिक डाटा फीड होगा। जब भी गाय दूध देने को तैयार होंती हैं।तब-तब वो मशीन के पास चली जाता हैं।और सेंसर की मदद से दरवाजा भी अपने-आप खुल जाते हैं।

डिवाइस के कारण गाय की पहचान होती है और मशीन को ठीक तरह से पता होता है कि जब वह पोजीशन ले लेगी तो रोबोट को कहां फिक्स करना है। गाय को इनाम के रूप में चारा भी मिलता है। जितनी देर तक मशीन (machine ) दूध निकालती है, गाय चारा खा सकती है।

दरअसल, दक्षिणी इंग्लैंड के एग्री एपी सेंटर में ऐसी 50 गायों को रखा गया है, जिनपर लगे कॉलरों को टेस्ट किया जाता है। प्रोजेक्ट मैनेजर डंकन फोर्ब्स का दावा है कि इस तरह के डिवाइस से गायों को किसी तरह का नुकसान नहीं होता है और उन्हें लगातार मॉनिटर करने से गौशाला मालिकों को गाय की सेहत पर नजर रखने का भी मौका मिलता है। गौशाला के मालिक समय रहते ये जान सकते हैं कि कहीं गाय तनाव में तो नहीं हैं।