Saturday , February 16 2019

कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से शिलांग में करेगी पूछताछ

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) सारदा चिट फंड घोटाले के सिलसिले में कोलकाता पुलिस आयुक्त राजीव कुमार से शिलांग में दूसरे दिन रविवार को भी पूछताछ करेगी. राजीव कुमार शिलांग के सीबीआई ऑफिस पहुंच गए हैं. साथ ही जांच एजेंसी के बुलावे पर रविवार को पूछताछ के लिए तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद कुणाल घोष भी सीबीआई ऑफिस पहुंच गए हैं. दोनों से सीबीआई पूछताछ करेगी.


अधिकारियों ने बताया कि कि सीबीआई के तीन वरिष्ठ अधिकारियों ने शनिवार को राजीव कुमार से इस घोटाले के अहम सबूत के साथ छेड़छाड़ में उनकी कथित भूमिका को लेकर करीब नौ घंटे तक पूछताछ की थी. राजीव के एक करीबी अधिकारी ने बताया कि कोलकाता पुलिस कमिश्नर ने सीबीआई अधिकारियों को पूछताछ की वीडियो रिकॉर्डिंग करने की मांग की. इस पूछताछ के बारे में सीबीआई ने कोई (प्रेस) ब्रीफिंग नहीं की. पूछताछ शिलांग के ओकलैंड में उच्च सुरक्षा वाले सीबीआई दफ्तर में हुई. सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर यह पूछताछ हो रही है.

राजीव कुमार के वकील बिश्वजीत देब ने बताया कि वह सीबीआई के साथ सहयोग कर रहे हैं. उन्होंने सीबीआई कार्यालय के बाहर कहा, ‘‘वह उच्चतम न्यायालय के आदेश पर यहां आए हैं. उन्होंने पहले भी बात मानी है और अब भी आदेश के अनुसार चल रहे हैं.’’ राजीव कुमार ने उस विशेष जांच दल की अगुवाई की थी जिसे पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चिटफंड घोटाले की जांच के लिए बनाया था. उसके पश्चात इस मामले की जांच उच्चतम न्यायालय ने सीबीआई को सौंपी थी.

वकील देब ने बताया कि कुमार दूसरे दिन कल भी सीबीआई कार्यालय में उपस्थित रहेंगे. देब ने पश्चिम बंगाल के दो वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों जावेद शमीम और मुरलीधर शर्मा के साथ दिन में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए कुमार से तीन बार मुलाकात की. देब मेघालय के लिए तृणमूल कांग्रेस के संयोजक भी हैं.