Tuesday , March 19 2019
Breaking News

एक वैगनआर का नया वेरिएंट 23 जनवरी को करने जा रही लॉन्च

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) अपनी पसंदीदा कारों में से एक वैगनआर (WagonR) का नया वेरिएंट 23 जनवरी को लॉन्च करने जा रही है. कार की लॉन्चिंग से पहले ही इससे जुड़ी कई जानकारियां लीक हो गई हैं. लीक हुई नई रिपोर्ट के अनुसार अभी कंपनी वैगनआर को सिर्फ 2 पेट्रोल इंजन में लॉन्च करेगी. 23 जनवरी को लॉन्च होने वाली वैगनआर में 1.0 लीटर और 1.2 लीटर पेट्रोल का इंजन होगा. दोनों इंजन ऑप्शन के V और Z वेरिएंट में AMT गियरबॉक्स मिलेगा. हालांकि, लीक जानकारियों में कहीं भी यह बात सामने नहीं आई है कि नई WagonR में CNG ऑप्शन होगा या नहीं. हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि मारुति सुजुकी नई वैगनआर में CNG मॉडल नहीं उतारेगी.

सबसे पॉपुलर है CNG मॉडल
हालांकि, वैगनआर का CNG मॉडल कमर्शियल मार्केट में सबसे ज्यादा पॉपुलर है. वहीं, कुछ निजी खरीदार भी सस्ती पड़ने की वजह से वैगनआर का CNG मॉडल खरीदते हैं. मौजूदा वैगनआर के L और O वेरिएंट में मारुति सुजुकी CNG किट ऑफर करती है. वैगनआर CNG Lxi की कीमत 4.73 लाख रुपए है. वहीं, CNG Lxi (O) की कीमत 4.92 लाख रुपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली). हालांकि, CNG मॉडल की कीमत रेगुलर मॉडल के मुकाबले 40,000 से 50,000 रुपए महंगी होती है.

पुरानी वैगनआर में है CNG ऑप्शन
मौजूदा वैगनआर में भी कंपनी 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दे रही है. वहीं, इसी इंजन ऑप्शन में CNG वर्जन भी उपलब्ध है. लेकिन, 2019 में लॉन्च होने वाली वैगनआर में CNG ऑप्शन नहीं होगा. नई मारुति वैगन आर की ऊंचाई पहले वाले मॉडलों से कम रखी गई है. लेकिन कार की लंबाई कुछ ज्‍यादा है. कार की नई खेप लॉन्चिंग से पहले डीलरों के पास पहुंच गई है. साथ ही कंपनी ने इसका प्रोडक्‍शन भी तेज कर दिया है.