Wednesday , December 19 2018
Loading...

पौने चार लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को सरकार ने दिया तोहफा

सोमवार को लखनऊ के लोकभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कुल 16 प्रस्तावों को मंजूरी दे दी गई। सरकार ने प्रदेश की पौने चार लाख आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को तोहफा देते हुए उन्हें परफॉर्मेंस इंसेंटिव देने का फैसला लिया है। इसके अलावा सीवर सफाई के दौरान सेफ्टी टैंक में मृत्यु होने पर सफाई कर्मचारियों को 10 लाख रुपये मुआवजा देने के प्रस्ताव को मंजूरी मिली।Image result for योगी

आगे देखें, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर-

Loading...

1. कैबिनेट बैठक में बाल शिक्षा अधिकार 2011 में तृतीय संशोधन को मंजूरी दे दी गई है। इसके अंतर्गत 45 दिन तक लगातार अनुपस्थित रहने पर बालक या बालिका को बगैर स्कूल का माना जाएगा। जबकि, शिक्षा की गुणवत्ता के लिए प्राप्त किए गए परीक्षा परिणाम पर विद्यालय की ग्रेडिंग की जाएगी।

2 – जनपद गौतमबुद्ध नगर में जेवर एयरपोर्ट 2300 प्रति वर्ग मीटर की दर से 1245.3 वर्ग मीटर के लिए 4500 करोड़ में से राज्य सरकार के अंश के तहत 1500 करोड़ की वित्तीय अनुमति प्रदान की गई है। 2.5 प्रतिशत धनराशि को राजस्व विभाग को दिए जाने में छूट प्रदान की गई है।

3 – आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को परफार्मेंस के आधार पर इंसेंटिव दिया जाएगा। 500 रुपये कार्यकत्री और 200 रुपये मुख्य सेविका को दिया। इससे प्रदेश की करीब पौने 4 लाख आंगनबाड़ी, सहायिकाएं व मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लाभ होगा।

4 – 3 से 6 वर्ष के बच्चों को मध्याह्र भोजन के लिए हॉट कुक्कड़ फूड उसी केंद्र में बनाया जाएगा और आंगनबाड़ी केंद्र में वितरित किया जाएगा। जिससे सभी 75 जिलों में 4.50 रुपये प्रति व्यक्ति के हिसाब से करीब 505 करोड़ रुपये का वार्षिक खर्च आएगा।

5 – प्रदेश के समस्त जनपदों में किशोरी बालिका के लिए एडोस एंड गर्ल योजना लागू करने के विषय मे 11 से 14 वर्ष के स्कूल न जाने वाली बालिकाओं को शामिल किया गया है। वर्ष में 300 दिन बालिकाओं को पोषण आहार दिया जाएगा। जिसके अंतर्गत दलिया व लड्डू आदि सर्व किया जाएगा।

पुलिस विभाग में मिलेगा वाहन भत्ता व वर्दी भत्ता

6 – पुलिस विभाग के कर्मचारियों को वाहन भत्ता दिये जाने का फैसला लिया गया है। साइकिल भत्ते के मद में 100 से 200 रुपये। वर्दी नवीनीकरण के लिए सभी हेड कांस्टेबल को 3000 रुपये व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को 1500 से 2000 रुपये दिया जाएगा।

7 – गोरखपुर में मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम अक्षय पात्र करेगा। जिसमें किचन निर्माण के लिए सरकार मदद करेगी।

8 – उत्तर प्रदेश कताई संघ मिल को लेकर सरकार ने फैसला किया है। अब निजी क्षेत्र में कार्य होगा।

9 – सीवर सेफ्टी टैंक में सफाई के दौरान कर्मचारी की मृत्यु होने पर सरकार की तरफ से 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। नगर क्षेत्र में नगर विकास और ग्रामीण क्षेत्रों में मुआवजा पंचायत विभाग की तरफ से दिया जाएगा। इसके तहत 67 लोगों को तुरंत लाभ दिया गया है।

Loading...