Friday , March 22 2019
Breaking News

जायफल से भी ज्यादा फायदेमंद है इसका छिलका

जायफल के फायदों के बारे में तो आपको पता ही होगा। लेकिन क्या आपको जायफल के छिलकों के फायदे के बारे में पता है। जायफल के छिलके को जावित्री कहा जाता है। जायफल की तरह ही ये भी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से शरीर की कई सारी बिमारियां दूर हो जाती हैं। जावित्री को इंग्लिश में Mace कहा जाता है। जो कि सिर्फ भारत में ही नहीं कई देशों में पाया जाता है। ये fibre और Protien से भरपूर होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल मसालों और औषधि के रूप में किया जाता है। आप भी जानिए किस तरह से ये हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।

जिन लोगों को लंबे समय से मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द की परेशानी है उन्हें नियमित तौर से Mace का तेल लगाना चाहिए। इससे जोड़ो का दर्द और गठिया जैसी समस्या पल में ही गायब हो जाती है। Mace आपके पेट को और उससे जुड़ी परेशानियों को भी दूर करती है। यह पेट की सूजन, कब्ज तथा अपच के लिए बहुत फायदेमंद होती है। ये यह आपकी त्वचा और बालों को स्वस्थ रखती है।

इससे दिल से जुड़ी सारी बिमारियां दूर होती हैं। इसके लिए 10 ग्राम जावित्री, 10 ग्राम दालचीनी तथा 10 ग्राम अकरकरा को मिलाकर एक चूर्ण बना लें। अब इस चूर्ण को सबहु और शाम दोनों समय लेनें से आपके दिल कि बिमारी दूर हो जाएगी। दातों को दर्द से छुटकारा पाने के लिए जावित्री, माजूफल तथा कुटकी को मिलाकर काढ़ा बना लें। अब इस काढ़े को हल्का गुनगुना करके अपने मुंह में थोड़ी देर रख कर कुल्ला करें। इससे कुछ ही समय में दांत का दर्द खत्म हो जाएगा।