Monday , March 18 2019

पपीता का पत्ता दूर करता है दिल की बिमारी

पपीता के फल हर कोई बहुत ही पसंद से खाता है। इसके फायदे भी बहुत होते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते के पत्तों को जो हम फेंक देते हैं वो भी उतना ही ज्यादा फायदेमंद होता है। papaya leafs लीवर, किडनी और हार्ट जैसी कई गंभीर बिमारियों को जड़ से खत्म करता है और कई सालों तक ये बिमारियां आपको छू भी नहीं पाएंगी। जानिएं किन बिमारियों को आपसे दूर रखता है papaya leafs, और क्या है इसे इस्तेमाल करने का तरीका।

dengue के लिए papaya leafs बहुत ही ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। इसका रस शरीर में ब्लड बढ़ाता है और इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। इसलिए जिन लोगों को Dengue हुआ है उन्हें नियमित तरीके से इसके रस का सेवन करना चाहिए। इससे उनके शरीर में ब्लड की कमी नहीं होगी।

इसके अलावा papaya leafs में Anti-tumor गुण पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर से आपको बचाते हैं। papaya leafs सर्वाइकल कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर और Lungs Cancer को रोकता है। पपीते के पत्तों का रस कब्ज दूर करने में भी फायदेमंद होते हैं। इसमें Anti-oxidant गुण होते हैं जो शरीर का Immune System मजबूत बनाता है। इससे लीवर, किडनी और हार्ट से जुड़ी कई बिमारियां खत्म होती हैं। इसके अलावा इसमें फाइबर होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर के रखते हैं।

कई लड़कियां अपनी सुंदरता निखारने के लिए कई तरह के कैमिक्लस से भरपूर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं। जिससे उनका चेहरा और ज्यादा खराब हो जाता है। इसके लिए उन्हें चेहरे पर पपीते के पत्ते का रस लगाना चाहिए। इससे उनके चेहरे कि सारी परेशानी दूर हो जाती है साथ ही चेहरा बेदाग और निखरने लगता है।