Friday , January 18 2019

आईये जानते हैं चावल के पानी के छह विशेष छह लाभ

आपने जीवन में कई प्रकार के चावल बड़े ही चाव से खाएं होंगे। ये जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही हेल्थी भी होता है। लेकिन क्या आपने चावल के पानी का सेवन किया है? अगर नहीं पिया है तो शुरू कर दें। क्योंकि इसमें छिपें है चमत्कारी फायदे। आईये जानते हैं इसके छह विशेष छह लाभ।

शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है। खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधिक होती है। चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है।
बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है।
वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।
चावल के पानी से चेहरे पर हल्के से मसाज करें और दस मिंट बाद उसी चावल के पानी से चेहरे को धो डालें। फिर सूखे कपड़े से पोंछ ले। इससे आपके चेहरे की रंगत बढ़ेगी और इसके इलवा दाग-धब्बे, झुर्रियां मिटने में भी चावल का पानी मददगार होता है।

loading...
Loading...
loading...