Tuesday , March 26 2019
Breaking News

बीएचयू अस्पताल में दिव्यांग मरीजों के लिए बड़ा कदम, मिलेंगी विशेष सुविधाएं

बीएचयू स्थित सर सुंदरलाल अस्पताल प्रशासन दिव्यांग मरीजों के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है. अस्पताल आने वाले दिव्यांग मरीजों को अब विशेष सुविधा मिलेगी. जायेंगे. ओपीडी में उनके लिए अलग से कुर्सी आरक्षित रहेगी.

Image result for बीएचयू अस्पताल में अब दिव्यांग मरीजों को मिलेंगी विशेष सुविधाएं

दिव्यांग सोसाइटी ऑफ इंडिया के सदस्य डॉ उत्तम ओझा द्वारा दिव्यांग मरीजों के लिए अस्पताल में सुविधाओं की मांग को लेकर मुख्य चिकित्सा अधीक्षक प्रो विजयनाथ मिश्र को लेटर लिखा था. प्रो विजयनाथ मिश्र ने लेटर के जवाब में बोला है कि अस्पताल प्रशासन केंद्र गवर्नमेंट द्वारा चलाई गई सभी योजनाओं को सौ फीसदी लागू कराने  पात्रता के मुताबिक उन तक फायदा पहुंचाने के लिए संकल्पित है.

प्रो मिश्र ने बोला कि दिव्यांगों के लिए अब अलग से ऐप बनाया जाएगा जहां उनका रजिस्ट्रेशन होगा. सभी विभागों के ओपीडी में पहले पांच मरीज दिव्यांगजन देखे जायेंगे. ओपीडी में दिव्यांगजनों के लिए अलग से कुर्सी आरक्षित रहेगी. उन्हें अस्पताल में भटकना न पड़े इसके लिए उचित प्रबंध किए जायेंगे.

बीएचयू अस्पताल बनेगा दिव्यांग फ्रेंडली, एमएस ने हर वार्ड का पहला विस्तर दिव्यांगों के लिए किया आरक्षित. हर विभाग के ओपीडी में पहले पांच दिव्यांगजन मरीज देखे जाएंगे, अगले कुछ महीनों में अस्पताल में बनेगा दिव्यांगजनों के लिए अलग शौचालय.

यदि दिव्यांगजनों को भर्ती की नौबत आती है तो हर वार्ड में पहला बिस्तर दिव्यांगजनों के लिए आरक्षित होगा जो सभी वार्डों के प्रथम बेड के ऊपर अंकित किया जाएगा. उन्होंने बोला कि अब तक अस्पताल में दिव्यांगजनों के लिए अलग शौचालय की सुविधा नहीं है. आम शौचालय में ही उन्हें जाना पड़ता है.  इसके लिए अगले छह महीने में दिव्यांगों की सहुलियत को देखते हुए दिव्यांग फ्रेंडली टॉयलेट बनवाया जाएगा.