Wednesday , December 19 2018
Loading...

आधार संख्या शेयर करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी यूआईडीएआई

अपना आधार नंबर सोशल मीडिया में शेयर कर विवादों में घिरे इंडियन दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) प्रमुख आरएस शर्मा के मामले को यूआईडीएआई ने गंभीरता से लिया है.यूआईडीएआई एक योजना तैयार करने की प्रयास कर रहा है, जिसमें लोगों को यह समझाया जा सके कि अपने आधार नंबर को कहां शेयर किया जाए  कहां नहीं.
Image result for आधार संख्या शेयर करने के लिए दिशानिर्देश जारी करेगी यूआईडीएआई

दरअसल, इंडियन विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) आधार नंबर को पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर  क्रेडिट कार्ड नंबर के समान बनाना चाहता है. वहा चाहता है कि उपभोक्ता इसे सार्वजनिक मंचों में रखने से बचें.

इस योजना के बारे में बताते हुए प्राधिकरण के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने बोला कि लोगों को यह बताना महत्वपूर्ण है कि वह आधार का कहीं भी बिना किसी भय के प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (एफएक्यू) जारी किया जाना महत्वपूर्ण हो गया है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार एफएक्यू में करीब एक दर्जन सवालों के जवाब दिए जाएंगे.

Loading...

बता दें कि शर्मा की आधार चुनौती के बाद भी प्राधिकरण ने 31 जुलाई को लोगों को सलाह दिया कि वे 12 अंकों की अपनी आधार संख्या सार्वजनिक न करें  न ही लोगों को इस तरह की चुनौती दें.

यह था मामला : 
हाल ही में ट्राई के अध्यक्ष आरएस शर्मा ने ट्विटर पर अपना आधार नंबर लिखकर उसे हैक करने की चुनौती दी थी. इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही एक हैकर ने उनकी कुछ व्यक्तिगतजानकारियां ट्वीट पर लीक कर दी. जिसके बाद लोगों को लगने लगा कि आधार नंबर की वजह से उनकी जानकारी भी खतरे में हैं. इसको देखते हुए यूआईडीएआई लोगों के मन का भयसमाप्त करने की प्रयास में जुटा हुआ है.

Loading...