Saturday , November 17 2018
Loading...

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को संबोधित करते हुए, बोले योगी आदित्यनाथ

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चौथे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों को संबोधित करते हुए उनके लिए स्वस्थ व निरोगी काया की कामना की। लखनऊ के राजभवन में आयोजित कार्यक्रम में योगी ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों के कारण ही दुनिया में योग को मान्यता प्राप्त हुई है। इसे अपने जीवन में उतारकर आम जनमानस बीमारियों पर खर्च होने वाले धन को बचा सकता है। योगी ने कहा, जीवन में अलग-अलग चुनौतियों के बीच संतुलन साधना ही योग है।
Image result for अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बोले

लखनऊ के राजभवन में आयोजित किए गए चौथे अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में राज्यपाल रामनाईक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा और लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया शामिल हुईं। इसके अलावा शहर के 10 पार्कों में सामूहिक योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि योग आज इन्टरनेशनल फेस्टिवल के रूप में मनाया जा रहा है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ये संभव हो पाया है। आज दुनिया के 191 देशों में योग किया जाएगा। इसे अमेरिका जैसे धनी देशों में एक लाइफस्टाइल के रूप में अपनाया गया है।

Loading...

गृहमंत्री ने कहा कि कुछ लोग योग को मजहब से जोड़ते हैं। पर सच तो ये है कि दुनिया के 46 इस्लामिक देशों ने योग को संयुक्त राष्ट्र संघ में समर्थन दिया है। इसलिए योग पर कभी मजहबी आरोप नहीं लगाए जा सकते। गृहमंत्री ने कहा कि एक पॉलिटिकल डिप्लोमेसी होती है, दूसरी इकनॉमिक डिप्लोमेसी होती है और एक कल्चरल डिप्लोमेसी होती है। मैं ये मानता हूं कि प्रधानमंत्री मोदी को कल्चरल डिप्लोमेसी में बड़ी सफलता हासिल हुई है।

राजभवन में आयोजित योग के सामूहिक कार्यक्रम में पतंजलि योग पीठ के 150, यूपी नैचुरोपैथी एंड योग टीचर्स एसोसिएशन के 200, भारतीय योग संस्थान के 50, तत्वसामी योग संस्थान के 54, ब्रह्म कुमारी संस्था के 73 प्रतिभागी योगाभ्यास में शामिल हुए। इसके लिए आयुष विभाग द्वारा सभी को एक टीशर्ट दी गई। जिस पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस व कुंभ 2019 का प्रतीक चिन्ह बना हुआ था।

राजभवन के अलावा लखनऊ के इन पार्कों में किया गया योगाभ्यास-

डॉ. राम मनोहर लोहिया पार्क गोमती नगर
अरविंदो पार्क इंदिरा नगर
अर्जुन पार्क जानकीपुरम
शास्त्री पार्क निराला नगर
जनेश्वर मिश्रा पार्क गोमती नगर
प्रियदर्शनी पार्क केशव नगर
सीतापुर रोड मंडी के सामने वाला पार्क
गुलाब वाटिका संगम चौराहा अलीगंज
ग्रीन पार्क विपुल खंडआयुष राज्यमंत्री ने राज्यपाल को भेंट की योगा किट
आयुष राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डॉ. धर्म सिंह सैनी ने बुधवार को राज्यपाल राम नाईक को योगा किट भेंट की। इस किट में एक टीशर्ट, कैप और दरी भी है। किट का बैग खादी का है। सामान्य योगाभ्यास से संबंधित साहित्य भी राज्यपाल को दिया गया।
Loading...