Saturday , February 16 2019

इस गांव में लड़कियां अपने आप बन जाती हैं लड़का

अगर आप से ये कहा जाए कि एक ऐसी जगह है जहां पर कुछ समय बाद लड़की लड़का बन जाती है, तो आप क्या सोचेंगे? जी हां आपको बता दें कि ऐसा ही एक गांव का किस्सा सामने आया है जिसे पढ़कर शायद आप हैरान रह जाएंगे। कहा जाता है इस गांव में लड़की पैदा होने के कुछ साल बाद अपने आप लड़का बन जाती है।

Image result for ऐसा गांव जहां लड़कियां अपने आप बन जाती हैं लड़का
यहां डोमिनिकन रिपब्लिक में स्थित सेलिनास गांव में लड़की जन्म लेने के ठीक 12 साल बाद अपने आप लड़का बन जाती है। इसके कई उदाहरण इस गांव में मौजूद हैं जो इस बात का जीता जगता उदाहरण हैं। आपको बता दें कि धीरे-धीरे बढ़ती उम्र के साथ उस लड़की में अपने आप बदलाव होने शुरु हो जाते हैं।

यह बदलाव शारीरिक से लेकर मानसिक तौर पर होते हैं। इन बदलाव में उनके प्राईवेट पार्ट भी शामिल हैं, वह भी लड़को की ही तरह हो जाता है, लेकिन बता दें यह कोई चमत्कार या कुदरत का करिश्मा नहीं बल्कि एक आनुवाशिंक बीमारी है।

इस वजह से होता है ऐसा, ऐसे बच्चे जब मां की पेट में होते हैं तो उनके अंदर एक एंजाइम की कमी होती है। जिसकी वजह से उनके अंदर मेल आर्गन नहीं बन पाता है। जिसके चलते उन्हें फीमेल समझा जाता है लेकिन 12 साल होते ही उनके अंदर पुरुष डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन डेवलप सेक्स हारमोन डेवलप होने लगता है जिसके चलते उसके मेल आर्गन डेवलप हो जाते हैं।

इस बीमारी की जानकारी देते हुए कहा जा रहा है कि यह गर्भावस्था के दौरान होती है। इस दौरान उन्हें जरुरी एंजायम नहीं मिल पाते है। ऐसे में बच्चों में पुरूष वाले सेक्स हार्मोंस नहीं के बराबर या कम बन पाते हैं।